Categories
Business

पेनी स्टॉक में जबरदस्त उछाल: 115 दिनों से अपर सर्किट, निवेशक बेचने को तैयार नहीं

शेयर बाजार में आपने कई बार मल्टीबैगर रिटर्न देने वाले स्टॉक्स की कहानियां सुनी होंगी, लेकिन कुछ पेनी स्टॉक्स ऐसे भी होते हैं, जो खुद का इतिहास रच देते हैं। ऐसे ही एक स्टॉक ने पिछले एक साल में निवेशकों को चौंका देने वाला 53,000% रिटर्न दिया है, जो एक असाधारण मामला है।

यह स्टॉक है Sri Adhikari Brothers Television Network Ltd., जिसके शेयर पिछले 115 दिनों से लगातार अपर सर्किट लगा रहे हैं। इस स्टॉक में पिछले कई महीनों से कोई भी विक्रेता नहीं मिला है, जो इसे बेचना चाहता हो। शुक्रवार को यह स्टॉक 2% की बढ़त के साथ 690.95 रुपए के स्तर पर बंद हुआ। 3 अप्रैल 2024 से 13 सितंबर 2024 तक, इस स्टॉक ने 115 बार अपर सर्किट का सामना किया है। बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि यह सिलसिला आगे भी जारी रह सकता है, क्योंकि मौजूदा निवेशक इसे बेचने को तैयार नहीं हैं।

अपर सर्किट लिमिट में बदलाव

इस स्टॉक में लगातार अपर सर्किट लगने की वजह से इसकी अपर सर्किट लिमिट में भी बदलाव किया गया। शुरुआत में इसकी अपर सर्किट लिमिट 5% थी, लेकिन लगातार अपर सर्किट लगने के बाद, मई 2024 में इसे एक्सचेंज द्वारा 2% की कैटेगरी में डाल दिया गया।

निगरानी में रखा गया स्टॉक

लगातार अपर सर्किट के कारण, एक्सचेंज ने इस स्टॉक को अपनी निगरानी में लिया और जून 2024 में इसे सर्विलांस के अंतर्गत रखा गया। हालांकि, अब तक इस स्टॉक में किसी संदिग्ध गतिविधि की खबर नहीं मिली है। इसे ESM स्टेज 2 (एनहांस्ड सर्विलांस मेजर्स) के अंतर्गत रखा गया, जिसका उद्देश्य इस स्टॉक पर नज़र रखना और संभावित जोखिमों का आकलन करना था।

एनहांस्ड सर्विलांस मेजर्स क्या है?

एनहांस्ड सर्विलांस मेजर्स (ईएसएम) एक नियामक ढांचा है, जिसे भारत में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) द्वारा शुरू किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य निवेशकों के हितों की रक्षा करना और मार्केट की विश्वसनीयता को बनाए रखना है। इसके तहत, लिस्टेड कंपनियों की निगरानी और सर्विलांस को मजबूत किया जाता है, ताकि शेयर बाजार में किसी भी प्रकार की अनियमितता या गड़बड़ी से निवेशकों को बचाया जा सके।

श्री अधिकारी ब्रदर्स टेलीविजन नेटवर्क का यह स्टॉक फिलहाल निवेशकों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। इसने जिस तरह से पिछले एक साल में रिकॉर्ड तोड़ रिटर्न दिया है, वह निवेशकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।