केंद्र सरकार ने की दालों की कीमतों पर चिंता व्यक्त की

मंगलवार को केंद्र सरकार ने खुदरा व्यापारी संघों और सुपरमार्केट श्रृंखलाओं से पूछा कि थोक कीमतों में गिरावट के बावजूद उपभोक्ता कीमतों में कमी क्यों नहीं आई, और उन्हें खुदरा और थोक दरों को संरेखित करने के लिए प्रेरित किया।

उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने खुदरा व्यापारियों के साथ बैठक में व्यापारियों के लिए लगाई गई कबूतर मटर (तूर) और चना (चने) के स्टॉक पर सीमा का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता दोहराई।

ये चर्चाएं ऐसे समय में हुईं जब खाद्य मुद्रास्फीति जून में 9.4% तक बढ़ गई, जो मुख्य रूप से महंगी सब्जियों और दालों के कारण हुई है, सरकारी आंकड़ों के अनुसार। जून में दालों की मुद्रास्फीति 16.07% थी, जो पिछले महीने के 17.1% की तुलना में धीमी वृद्धि दर है।

“स्टॉक सीमा का उल्लंघन, अनुचित अटकलें और बाजार खिलाड़ियों द्वारा मुनाफाखोरी सरकार की कड़ी कार्रवाई का कारण बनेंगी,” खरे ने कहा।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने, जो 550 बाजार केंद्रों में 20 आवश्यक वस्तुओं की कीमतों की निगरानी करता है, खुदरा संघों के प्रतिनिधियों को बताया कि पिछले एक महीने में थोक बाजारों में कबूतर मटर, चना और काले चने की थोक दरों में 4% की गिरावट आई है, लेकिन खुदरा दुकानों में दरें नहीं गिरीं।

“थोक और खुदरा कीमतों के बीच एक प्रसारण अंतराल होता है, लेकिन दालों के मामले में, थोक कीमतों में गिरावट के बाद खुदरा दरों के गिरने में दो सप्ताह से अधिक नहीं लगना चाहिए,” एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा।

उपभोक्ता मामलों के विभाग की प्रमुख अधिकारी खरे ने खुदरा व्यापारियों को बताया कि थोक और खुदरा कीमतों के बीच के विभिन्न रुझान यह सुझाव देते हैं कि खुदरा विक्रेता उच्च लाभ मार्जिन निकाल रहे हैं।

21 जून को केंद्र सरकार ने दो प्रकार की दालों – कबूतर मटर और चना – के लिए खुदरा दुकानों और व्यापारियों द्वारा संग्रहीत मात्रा पर सीमाएं लगाई थीं, जिसे स्टॉक होल्डिंग सीमा के रूप में जाना जाता है, जिसका उद्देश्य आपूर्ति बढ़ाना और कीमतों को नियंत्रित करना है।

महंगी सब्जियों की अगुवाई में, भारत की थोक मुद्रास्फीति जून में 16 महीने के उच्चतम स्तर पर 3.36% हो गई, जो पिछले महीने 2.61% की वृद्धि की तुलना में थी, सरकार द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों से पता चला।

क्रिकेट के हर बड़े शॉट, हर विकेट को Crickit के साथ पकड़ें, लाइव स्कोर, मैच आंकड़े, इन्फोग्राफिक्स और भी बहुत कुछ के लिए एक ही स्थान।